Home > Lifestyle > अपने पर्स में भूलकर भी ना रखें ये 5 चीज़ें, वरना हो सकती है बड़ी मुसीबत

अपने पर्स में भूलकर भी ना रखें ये 5 चीज़ें, वरना हो सकती है बड़ी मुसीबत

Wallet

डेस्क। महिलाएं हो या पुरुष सब अपने हिसाब से पर्स रखते है। पर्स मोबाइल की तरह सबसे जरूरी सामान है। पर्स में लोग काम की चीज़ें रखते है जैसे रूपये, एटीएम कार्ड, फोटोज ड्राइविंग लाइसेंस इत्यादि। लेकिन हम आज ऐसी 5 चीज़ें बताएंगे जो आपको भूलकर भी अपने पर्स या वॉलेट में नहीं रखनी चाहिए।

 

1. हेल्थ इंश्योरेंस कार्ड:

Wallet

आजकल हेल्थ इंश्योरेंस कार्ड भी एटीएम की तरह स्मार्ट कार्ड बना दिए गए है। इसको भूलकर भी अपने वॉलेट या पर्स में ना रखें। जब इसकी जरुरत हो तब ही लेकर जाएं। फिर वापस इसको घर पर छोड़ दे। क्योंकि अगर पर्स घूम हो गया तो इसके ग़ुम होने से आपको बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

 

2. रिसीप्ट/रशीद:

Wallet

आप अपने पर्स या वॉलेट में अगर किसी भी तरह के जमा की रशीद रखते हो तो आज से ही बंद कर दें। अगर आपने किसी चीज़ का भुगतान कर दिया है तो इस रिसीप्ट को अपने घर पर छोड़ें। इससे अगर आपका पर्स घूम होता है तो रिसीप्ट आपको घर पर ही मिल जाएगी। वरना पर्स के साथ ग़ुम हो जाने पर काफी मुसीबत हो सकती है।

ऑस्ट्रेलिया से जुड़ी ये 6 बातें बहुत ही कम लोग जानते है, पांचवीं जानकर आपको होगी बड़ी हैरानी

3. एक से अधिक एटीएम कार्ड ना रखें:

Wallet

आजकल ज्यादातर लोगों के पास आसानी से एक से अधिक एटीएम कार्ड मिल जाएंगे। अगर आप उनको अपने वॉलेट में शान-शौकत के लिए रखतें हो तो आपके लिए यह परेशानी हो सकती है। यात्रा के दौरान दो अलग-अलग बैंक के एटीएम रख सकते हो।

 

4. आईडी कार्ड:

Wallet

यह भूल भी ज्यादातर लोग करते है। जहां जॉब करते है वहां का आईडी कार्ड अपनी जेब में रखते है। अगर आपक पर्स गुम हो जाएगा तो आपका यह कार्ड भी चला जाएगा। फिर आप कम्पनी के एचआर को ग़ुम होने के बारे बताएंगे तो बॉस से डांट पड़ सकती है।

 

5. पासवर्ड:

Wallet

यह एक बहुत ही कॉमन गलती है जो ज्यादातर लोग करते है। आजकल सोशल मीडिया का जमाना है। अलग-अलग सोशल साइट पर अकाउंट बनाकर उनके पासवर्ड पर्ची पर लिखकर लोग अपने पर्स में रखतें है। ये बहुत ही खतरनाक साबित हो सकता है। इससे आपका पर्स के साथ आपकी निजी जानकारी भी लीक हो सकती है। तो आज से ही ये चीज़ें पर्स या वॉलेट में भूलकर भी ना रखें।