Home > Sports > Cricket > टी-20 क्रिकेट में एरोन फिंच ने किया बड़ा धमाका, ये 5 बड़े रिकॉर्ड किए अपने नाम..

टी-20 क्रिकेट में एरोन फिंच ने किया बड़ा धमाका, ये 5 बड़े रिकॉर्ड किए अपने नाम..

aaron finch

डेस्क। दुनिया के सबसे ख़तरनाक बल्लेबाज़ों में शुमार एरोन फिंच ने मंगलवार को ज़िम्बाब्वे के खिलाफ रिकॉर्डतोड़ पारी खेलकर क्रिकेट जगत में तहलका मचा दिया। फिंच ने अपनी इस पारी में कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम किए। इस मैच में जीत के साथ ऑस्ट्रेलिया की लागतार दूसरी जीत हो गई। यह मैच फिंच को हमेशा याद रहेगा।

ऑस्ट्रेलिया के कप्तान फिंच ने हरारे के मैदान पर छक्कों-चौकों की बारिश कर दी। फिंच ने 172 रनों की पारी खेलकर टी-20 इतिहास की सबसे बड़ी पारी अपने नाम कर ली। इससे पहले भी यह रिकॉर्ड इनके नाम ही था। इस पारी में फिंच शुरू से गेंदबाज़ों पर हावी रहें। अंतिम ओवर में आखिरकार मेजबान टीम को पहली सफलता हासिल हुई।

aaron finch

– ये बड़े रिकॉर्ड जो इस मैच में हुए फिंच के नाम:

1. फिंच ने टी-20 क्रिकेट का सर्वाधिक स्कोर 172 रन बनाए। इससे पहले यह रिकॉर्ड इनके नाम था। जो इंग्लैंड के खिलाफ 156 रनों का था।

2. फिंच ने एक टी-20 पारी में सर्वाधिक बॉउंड्री लगाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया। इस मैच में फिंच ने 16 चौकें और 10 छक्के लगाए। जो किसी भी खिलाड़ी द्वारा टी-20 इतिहास में सबसे ज्यादा है।

aaron finch

3. इस टी-20 मैच में फिंच फिंच ने 76 गेंद खेलकर एक और बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया। यह किसी भी खिलाड़ी द्वारा टी-20 की एक पारी में सबसे ज्यादा गेंद खेलने का रिकॉर्ड बन गया। इससे पहले यह रिकॉर्ड शेन वॉटसन के नाम था। वॉटसन ने 71 गेंद खेली थी।

4. सबसे बड़ी साझेदारी का भी कारनामा फिंच और डी आर्क शॉर्ट के नाम हो गया। दोनों ने मिलकर पहले विकेट पर 223 रन जोड़ डाले। इस रिकॉर्ड की बात करें तो यह पहले गुप्टिल और विलियम्स के नाम था। इन दोनों कीवी खिलाड़ियों ने 171 रन बनाए थे।

5. फिंच टी-20 में 150 से ज्यादा स्कोर बनाने वाले दुनिया के एकमात्र बल्लेबाज़ बन गए। इस मैच में फिंच ने मानों तमाम बड़े रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए जिन पर पहले दूसरे खिलाड़ियों का नाम लिखा जाता था। टी-20 इतिहास में 150 से ज्यादा का स्कोर बनाने का यह रिकॉर्ड भी एरोन फिंच के नाम हो गया है। फिंच यह कारनाम दूसरी बार किया है।