Home > Lifestyle > एसिडिटी को दूर करने के लिए अपनाये ये ख़ास नुस्खे

एसिडिटी को दूर करने के लिए अपनाये ये ख़ास नुस्खे

Acidity door karne ke upaye

डेस्क । आजकल के भागदौड़ से भरे जीवन में लोग खान पान पर ध्यान नहीं देते है और जंक फ़ूड खाने की और जयादा ध्यान देते है। खान पान पर सही तरह से ध्यान नहीं देने की वजह से आजकल लोग एसीडिटी और पेट संबंधी कई बीमारियों से परेशान रहते हैं। आज हम आपके लिए कुछ ऐसे घरेलु नुस्खे लेकर आये है जिनकी सहायता से आप इस तरह की समस्या से आसानी से छुटकारा पा सकते है।

Acidity door karne ke upaye

तुलसी :
एसिडिटी की समस्या से परेशान लोगो को सुबह -सुबह खाली पेट तुलसी की पत्तियां चबानी चाइये। तुलसी की पत्तियां चबाने से एसिडिटी कण्ट्रोल रहती है। रोज़ाना इस नुस्के को काम में लेने से एसिडिटी की समस्या जल्द ही दूर हो जाती है।

केला :
केला खाने से शरीर में फाइबर की कमी नहीं होती है। केले में भरपूर फाइबर पाया जाता है जो शरीर में एसिडिटी बनने से रोकता है। रोज़ सुबह केला खाने से इस समस्या से रहत मिलती है।

सौंफ :
सौंफ एसिडिटी की समस्या में राहत पहुंचने के लिए बहुत ही लाभकारी है। जब भी आपको एसिडिटी की समस्या महसूस हो तो सौंफ खा ले या सौंफ का पानी पि ले जिससे एसिडिटी की से रहत मिलेगी।

लौंग :
लौंग मुंह में डालकर हल्के-हल्के से चबाएं। ऐसा करने से कुछ ही देर में एसिडिटी की समस्या से आराम मिलेगा। लौंग को पेट की समस्या दूर करने में बहुत ही लाभकारी उपाय माना जाता है।

इन चीज़ो के सेवन से दूर होगी शारीरिक कमजोरी