Home > Lifestyle > इन चीज़ो के सेवन से दूर करे जोड़ो का दर्द, जानिए..

इन चीज़ो के सेवन से दूर करे जोड़ो का दर्द, जानिए..

jodo ke dard door karne ka gharelu ilaz

डेस्क । आज के दौर में जोड़ो के दर्द की समस्या आम हो गयी है। हर कोई इस समस्या से परेशान है। हालांकि पहले यह समस्या से केवल बूढ़े व्यक्तियों में ही आमतौर पर देखने को मिलती थी। लेकिन आज युवा भी इस समस्या का शिकार हो रहे है। हम आपको ऐसी चीज़ो के बारे में बताएंगे जिन्हे खाने से आप बहुत जल्द इस समस्या से छुटकारा पा सकेंगे।

हल्दी :

हल्दी में करक्यूमिन तत्व पाया जाता है जो हानिकारक बैक्टीरिया को खत्म करने का कार्य करता है। इसका सेवन करने से जोड़ो के दर्द से जल्द रहत मिलती है।

लहसुन :

जोड़ो के दर्द को दूर करने के लिए लहसुन का सेवन करना एक रामबाण उपाए है। लहसुन का खाने से जोड़ो के दर्द जैसी समस्या से बहुत जल्दी छुटकारा मिलता है। इसमें कई पोषक तत्व होते है जो जोड़ो के दर्द को दूर करने में फायदेमंद होते है।

ब्रोकली :

ब्रोकली में कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, विटामिन ए और सी, आदि पोषक तत्व पाए जाते है जो हमारे शरीर को हेल्दी रखने का काम करता है और जोड़ो के दर्द को दूर करने में सहायता करते है। रिसर्च से यह सिद्ध हुआ है की जोड़ो के दर्द के निवारण लिए ब्रोकली का सेवन बहुत ही उपयोगी है।

इन सब चीज़ो के आलावा व्यायाम करने से जोड़ो के दर्द को दूर किया जा सकता है। सामान्य हल्के व्यायाम करने से अर्थाराइटिस या जोड़ो के दर्द से ग्रषित रोगियों में जोड़ों की गतिशीलता बढाने, दर्द घटाने औऱ दुखती, कड़ी मांसपेशियों को आराम पहुंचाने में मदद मिलती है।

सर्दी-जुकाम को दूर करने के लिए अपनाए ये घरेलु उपचार