Home > Lifestyle > दिवाली स्पेशल : मेहमानों का मुँह मीठा करने के लिए घर पर बनाए शानदार “बेसन की बर्फी”

दिवाली स्पेशल : मेहमानों का मुँह मीठा करने के लिए घर पर बनाए शानदार “बेसन की बर्फी”

besan ki barfi kaise banaye

डेस्क । त्योहारों पर मेहमानो का आना जाना रहता है। इसलिए मिठाई की जरूरत रहती है। आजकल के समय में हर चीज़ में मिलावट के चलते बाजार की मिठाईओं में घर जैसा स्वाद नहीं है। इसलिए आज हम आपको एक ऐसी मिठाई “बेसन की बर्फी” के बारे में बताएँगे जो आप घर बैठे आसानी से बना सकते है। और अपनों का मुँह मीठा कर सकते है। बेसन की बर्फी खाने में तो स्वाद होती ही है पर साथ ही इससे बनाना भी काफी आसान है।

सामग्री

बेसन – 2 कप (लगभग 250 ग्राम)
चीनी – 1 कप से ज्यादा
देशी घी – 1 कप (लगभग 200 ग्राम)
दूध – 2 टेबल स्पून
काजू – 2 टेबल स्पून
पिस्ते – 1 टेबल स्पून
छोटी इलाइची – 4 से 5

बेसन की बर्फी बनाने की विधि :

सबसे पहले बेसन को किसी प्लेट में निकाल कर दूध और देसी घी को डाल कर अच्छे से मिलाइए। इस मिश्रण को अपने हाथो से अच्छे से मिलाकर इसे स्टील के तार वाली छलनी से छान ले। अब बेसन का दाना तैयार कीजिए। इसके बाद काजू के 7-8 टुकड़े कर लीजिये और पिस्ते को पतले-पतले लम्बाई में काट लें। साथ ही इलाइची को छीलकर बारीक कूट कर पाउडर बना लीजिए।

इसके बाद कढ़ाई में घी डालकर गरम कीजिए। फिर इसमें बेसन का तैयार दाना डालिए। गैस पर बेसन को तब तक चलाते रहे जब तक वह हल्का ब्राउन हो जाए। अब इस भुने बेसन को किसी प्लेट में निकाल कर रख लीजिए। अब आप कढ़ाई में चीनी और लगभग आधा कप को घोलकर चाशनी को पकाइए।

अब बनी हुई चाशनी को बेसन में डालकर 2 मिनिट चमचे से चलाते हुए मिक्स कर ले। अब आप इस मिश्रण में काजू और इलाइची पाउडर डालकर मिक्स कर लीजिये। इसके पश्चात् किसी प्लेट में थोड़ा घी डालकर चिकना कर लें और इसमें बर्फी का मिश्रण डालिए और मिश्रण को एक जैसा फैला दीजिए। अब इसके ऊपर कटे हुए पिस्ते डाल लें। अब आपकी बर्फी तैयार है। इसे जमने के लिए छोड़ दे।

एसिडिटी को दूर करने के लिए अपनाये ये ख़ास नुस्खे