Home > Lifestyle > ज्यादा कोल्ड ड्रिंक पीते है तो हो जाइए सावधान..

ज्यादा कोल्ड ड्रिंक पीते है तो हो जाइए सावधान..

cold drinks ke side effect

डेस्क । कैल्शियम की कमी से शरीर को कई तरह के नुकसान सहने पड़ते है। कैल्शियम की कमी से हमारे शरीर की हड्डियों की कमजोरी हो सकती है। ऐसे में शरीर को कैल्शियम की जरुरत होती है। पर जाने अनजाने में आप कुछ ऐसे पदार्थो का सेवन करते है जो आपके शरीर में कैल्शियम को मात्रा को घटाते है। जिससे हमारे शरीर की हड्डिया कमजोर होने लगती है। आइये जानते है किन पदार्थो के सेवन से शरीर में कैल्शियम की कमी होती है।

कोल्ड ड्रिंक्स :
कोल्ड ड्रिंक के जयादा सेवन से आपके शरीर में कैल्शियम की भरी मात्रा में कमी आती है। कोल्ड ड्रिंक का सेवन करने से हमरे शरीर में पहले से मौजूद कैल्शियम भी नष्ट होने लगता है। इस लिए जायदा कोल्ड ड्रिंक्स का सेवन करने वाले लोगो की हड्डियां प्रायं कमजोर होती है।

चाय, कॉफी :
कैफीन के ज्यादा सेवन से हमारे शरीर की हड्डियों पर बुरा असर पड़ता है। कैल्शियम हमारे शरीर में कैल्शियम की मात्रा को काम करता है जिससे हड्डियां कमजोर होने लगती है। इसलिए जयादा चाय कॉफी का सेवन नहीं करना चाहिए।

बेकरी फूड्स और चॉकलेट :
आजकल लोग बेकरी फूड्स जैसे ब्रेड, बन, केक, रस्क आदि आदि का सेवन अधिक करते हैं। लेकिन इनका ज्यादा सेवन करने से ये हमारे शरीर में हड्डियों को खोखला कर देते है। साथ ही ज्यादा चॉकलेट खाने से भी हड्डियों पर बुरा असर पड़ता है।

इन चीज़ो के सेवन से दूर होगी शारीरिक कमजोरी