Home > India > Earthquake in delhi NCR: दिल्‍ली-NCR सहित देश के कई हिस्सों में भूकंप के तेज झटके

Earthquake in delhi NCR: दिल्‍ली-NCR सहित देश के कई हिस्सों में भूकंप के तेज झटके

Earthquake in delhi NCR

Earthquake in delhi NCR: शुक्रवार देर शाम अचानक देश के कई राज्यों में भूकंप झटके महसूस किए गए। जिसमें दिल्‍ली और NCR सहित उत्‍तर भारत के कई हिस्‍सों में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। भूकम्प की तीव्रता मापने के लिए रिक्टर स्केल या पैमाना इस्तेमाल किया जाता है। भूकम्प की तरंगों को रिक्टर स्केल 1 से 9 अंकों की तीव्रता तक के आधार पर मापता है।

उत्‍तर भारत के कई राज्यों के साथ जम्‍मू कश्‍मीर में भी तेज झटके महसूस थे। शुक्रवार को आए इस भूकंप का केंद्र अफगानिस्‍तान बताया जा रहा है। इस भूकंप की अफगानिस्‍तान में तीव्रता 6.0 बताई जा रही है।

पंजाब और कश्‍मीर समेत उत्‍तर भारत में झटके इतने तेज थे कि लोग अपने घरों से बाहर निकल आए. दिल्‍ली और एनसीआर में भी तो अफरा-तफरी का माहौल देखने को मिला। लोग घर या दफ्तर जहां भी थे, तुरंत बाहर निकल आए। भूकंप से कई लोगों में भय का माहौल देखा गया।

क्यों आता है भूकंप?

धरती की प्लेटों के टकराने से। हमें पृथ्वी की संरचना को समझना होगा। पूरी धरती 12 टैक्टोनिक प्लेटों पर स्थित है। इसके नीचे तरल पदार्थ लावा है। ये प्लेटें इसी लावे पर तैर रही हैं और इनके टकराने से ऊर्जा निकलती है जिसे भूकंप कहते हैं।