Home > Lifestyle > दिमाग को करना है तेज तो अपनाये इन चीजों को

दिमाग को करना है तेज तो अपनाये इन चीजों को

how to increase mind power

डेस्क । आजकल लोगो की दिनचर्या ऐसी होती जा रही है की कामकाज में व्यस्त होने के कारण या फिर किसी प्रकार की चिंता के कारण सभी को याददाशत कमजोर होने की समस्या का सामना करना पड़ता है। लोग इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए कई तरह की मेडिसिन का सेवन करते हैं जो महंगी होने के साथ साथ शरीर के लिए हानिकारक भी होती है। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसी खाने की चीज़े बताएँगे जो आपको इस समस्या से छुटकारा दिलाने में मददगार होगी और उनके सेवन से आपका दिमाग भी तेज होगा।

  • केसर :
    केसर याददाशत तेज करने के लिए बहुत अच्छा उपाय है। आप इसका सेवन दूध में मिलाकर कर सकते है। इसका सेवन करने से अनिद्रा और डिप्रेशन की समस्या से भी काफी हद तक राहत मिलती है।
  • शंखपुष्पी :
    शंखपुष्पी का सेवन करने से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है और साथ ही यह दिमाग तेज करने में भी मदद करता है। आप इसका सेवन आधा चम्मच शंखपुष्पी पाउडर को 1 कप गर्म पानी में मिलकर कर सकते है।
  • ब्राह्मी :
    ब्राह्मी का सेवन करने से दिमाग शांत व तेज होता है। साथ ही तनाव से भी छुटकारा मिलता है।
  • बादाम और अखरोट :
    बादाम और अखरोट दोनों ही दिमाग तेज करने के लिए रामबाण उपाए है। इनका सेवन करने से दिमाग तेज होता है साथ ही सोचने की शक्ति बढ़ती है। रोज़ रात हो कुछ बादाम पानी में भिगोकर रख दे और फिर सुबह इनका सेवन करने से दिमाग को काफी फायदा होता है।
  • दूध :
    दूध में कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते है जो शरीर हर प्रकार की समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद करते है।

सुबह खाली पेट पानी पिने से शरीर को होते है ये फायदे, जानिए..