Home > General > गणेश चतुर्थी 2019: ऐसे करें भगवान गणेश जी की पूजा, व्यापार में होगी धनवर्षा

गणेश चतुर्थी 2019: ऐसे करें भगवान गणेश जी की पूजा, व्यापार में होगी धनवर्षा

Ganesh Chaturthi 2019


Ganesh Chaturthi 2019किसी भी सुबह कार्य करने से पहले भगवान गणेश की पूजा की जाती है। देशभर में सोमवार को गणेश चतुर्थी की धूम रहने वाली है। इस बार लंबे समय बाद गणेश चतुर्थी पर कई शुभ संयोग बन रहे। ऐसे में गणेश पूजा का बड़ा महत्व माना जाता है। आइये हम आपको बताते है पूजा की विधि और गणपति स्थापना कैसे करनी चाहिए जिससे घर में शान्ति और व्यापार में वृद्धि होती है।

कैसे करें गणपति की स्‍थापना?
गणपति की स्‍थापना गणेश चतुर्थी के दिन मध्‍याह्न में की जाती है। आप चाहे तो बाजार से खरीदकर या अपने हाथ से बनी गणपति बप्‍पा की मूर्ति स्‍थापित कर सकते हैं। गणपति की स्‍थापना करने से पहले स्‍नान करने के बाद नए या साफ धुले हुए बिना कटे-फटे वस्‍त्र पहनने चाहिए। गणपति की प्रतिमा के दाएं-बाएं रिद्धि-सिद्धि के प्रतीक स्‍वरूप एक-एक सुपारी रखें.

गणेश चतुर्थी 2019: इस बार गणेश चतुर्थी पर बन रहे ये है ये खास योग, जानिए शुभ मुहूर्त और महत्व

गणेश चतुर्थी की पूजन विधि:
गणपति की स्‍थापना के बाद इस तरह पूजन करें। सबसे पहले घी का दीपक जलाएं। इसके बाद गणेश को स्‍नान कराएं। इसके बाद पंचामृत (दूध, दही, घी, शहद और चीनी का मिश्रण) और पुन: शुद्ध जल से स्‍नान कराएं। इसके बाद गणपति की प्रतिमा पर सिंदूर, चंदन, फूल और फूलों की माला अर्पित करें। अब बप्‍पा को मनमोहक सुगंध वाली धूप दिखाएं। अब अपने परिवार के साथ गणपति की आरती करें. गणेश जी की आरती कपूर के साथ घी में डूबी हुई एक या तीन या इससे अधिक बत्तियां बनाकर की जाती है। इसके बाद हाथों में फूल लेकर गणपति के चरणों में पुष्‍पांजलि अर्पित करें।