Home > Business > Gold Price Hike Dhanteras: दिवाली से पहले सोना फिर दिखाएगा अपनी चमक.. भाव जा सकते है 40 हज़ार के पार

Gold Price Hike Dhanteras: दिवाली से पहले सोना फिर दिखाएगा अपनी चमक.. भाव जा सकते है 40 हज़ार के पार

Gold Price Hike Dhanteras

Gold Price Hike Dhanteras। पिछले कुछ महीनों में सोने के भावों (Gold Price Hike Dhanteras) ने जबरदस्त छलांग लगाई है। एक बार तो सोना के दाम (Gold Price Hike Dhanteras) करीब 40 हज़ार प्रति 10 ग्राम से ऊपर भी पहुंच गए थे। हालांकि उसके बाद भावों में लगातार थोड़ी-थोड़ी कमी देखने को मिली। लेकिन अब एक बार फिर सोने के भाव में बढ़ोत्तरी देखने को मिल सकती है। और जानकारों की मानें तो सोने के भाव 40 हज़ार के पार फिर जा सकते है।

इन कारणों के चलते बढ़ सकते है भाव:

इस समय देश में दिवाली की धूम है। और दिवाली के ऊपर देश में सोने-चांदी के आभूषण की रिकॉर्ड तोड़ बिक्री होती है। और अगर सोने की मांग बढ़ती है तो उसके दामों में भी बढ़ोत्तरी देखने को मिल सकती है। इस समय घरेलु बाजार में सोने की मांग में कमी देखने को मिल रही है। ऐसे में सोने के दामों में भी सुस्ती दिखाई पड़ रही है। राजस्थान में भी सोने के आभूषणों का काफी व्यापार होता है। ऐसे में पिछले कुछ दिनों से बाजार में हो रही कम बिक्री से परेशान स्वर्ण व्यापारियों को दिवाली पर अच्छी बिक्री की उम्मीद है।

चांदी 50 हज़ार के पार, अब सोने की बारी…

दिवाली के बाद देश में शादी-विवाह का सीजन भी शुरू हो जाता है। ऐसे में सोने की मांग निश्चित रूप से बढ़ने के आसार है। लोग अभी गोल्ड में निवेश करने में ज्यादा रुचि नहीं दिखा रहे हैं। इस कारण गोल्ड में उतार-चढ़ाव का दौर चल रहा है। इसके अलावा मुख्य कारण में भारत की जीडीपी ग्रोथ में कमी के चलते डॉलर के मुकाबले रुपये पर दबाव बढ़ा जिससे रूपये में गिरावट के साथ सोने का निर्यात भी पहले की तुलना काफी महंगा हुआ है।

सोने के भाव ने भरी नई उड़ान! 40 हजारी हुआ 24 कैरट सोना