Home > Technology > गूगल ने डूडल बनाकर याद किया इस तबला वादक को, ‘पद्मश्री’ लेने से कर दिया था मना

गूगल ने डूडल बनाकर याद किया इस तबला वादक को, ‘पद्मश्री’ लेने से कर दिया था मना

lachhu maharaj doodle

डेस्क। टेक कंपनी गूगल ने महान तबला वादक लच्छू महाराज 74वीं जयंती के मौके पर डूडल बना कर उन्हें याद किया है। बता दे की लच्छू महाराज अपनी तबला वादन की कला के लिए देश-विदेश में प्रसिद्ध थे। लच्छू महाराज कई बॉलीवुड फिल्मों में भी काम कर चूका थे।

बता दे की लच्छू महाराज का जन्म यूपी के वाराणसी में 16 अक्टूबर 1944 को हुआ जिनका असली नाम लक्ष्मी नारायण था। बाद में वह लच्छू महाराज के नाम से देश विदेश में प्रसिद्ध हुए। लच्छू महाराज के परिवार की बात करे तो वे 12 भाई बहन थे, जिनमें लच्छू महाराज का नंबर चौथा था। लच्छू महाराज की पत्नी का नाम टीना था जो की फ्रांसीसी महिला थी। बता दे की बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता गोविंदा उनके भांजे है।

वाराणसी में जन्मे लच्छू महाराज ने बनारस घराने में ही तबला वादन सीखा। लोग उन्हें मनमौजी कहते थे क्योंकि वे सिर्फ अपने मन से ही तबला वादन करते थे। बता दे की 1972 में सरकार ने लच्छू महाराज को पद्मश्री से सम्मानित करने का फैसला किया, लेकिन उन्होंने ये कहते हुए ‘पद्मश्री’ लेने से मना कर दिया था कि कलाकार के लिए वास्तविक पुरुस्कार दर्शको की तालियों की गड़गड़ाहट है। लच्छू महाराज का निधन 27 जुलाई 2016 को हार्ट अटैक से हुआ।

बिकिनी पहन इस एक्ट्रेस ने बरपाया कहर, फोटो देख छूट जाएंगे पसीने