Home > India > Hartalika Teej Vrat 2019: जानिए हरतालिका तीज पूजा विधि और महत्‍व

Hartalika Teej Vrat 2019: जानिए हरतालिका तीज पूजा विधि और महत्‍व

Hartalika Teej Vrat 2019

Hartalika Teej Vrat 2019 : हिन्‍दू धर्म में हरताल‍िका तीज के व्रत (Hartalika Teej Vrat 2019) का बड़ा महत्व माना जाता है। इस व्रत (Hartalika Teej Vrat 2019) को सुहागिन महिलाओं और अविवाहित युवतियां रखती है। यह व्रत काफी मुश्किल व्रत में से एक है। इस दिन महिलाएं 24 घंटे से भी अधिक समय तक निर्जला व्रत करती हैं। हरतालिका तीज व्रत के दिन शंकर पार्वती की पूजा की जाती है।

हरतालिका तीज व्रत कैसे करें:

हरतालिका तीज का व्रत सबसे कठिन व्रत में से एक माना जाता है। इस व्रत के पारण से पहले पानी की एक बूंद भी ग्रहण करना वर्जित है। हरतालिका तीज के दिन इस प्रकार शिव-पार्वती की पूजा की जाती है। इस दिन सुहागिन महिलाएं नए कपड़े पहनती हैं और सोलह श्रृंगार करती हैं। इसके बाद गीली मिट्टी से शिव-पार्वती और गणेश की प्रतिमा बनाएं। दूध, दही, चीनी, शहद और घी से पंचामृत बनाएं. सुबह स्‍नान करने के बाद माता पार्वती का पूजन करें और उन्‍हें सिंदूर चढ़ाएं।

Hartalika Teej 2019 Date: इस व्रत का है बड़ा महत्व, इस तारीख को है हरतालिका तीज

इस दिन महिलाएं पूरे दिन निर्जला व्रत रखकर भगवान शिव और माता पार्वजी की पूजा में लीन रहती हैं। इस व्रत को लेकर ऐसी भी मान्‍यता है कि शिवजी को पति के रूप में पाने के लिए माता पार्वती ने विवाह से पहले यह व्रत रखा था। 2 सितंबर को व्रत रखने वालों को सूर्योदय से 2 घंटे के अंदर ही तीज का पूजन कर लेना होगा। इनके पूजन का शुभ मुहूर्त सुबह 8 बज 58 मिनट तक है।