Home > Lifestyle > सुबह खाली पेट पानी पिने से शरीर को होते है ये फायदे, जानिए..

सुबह खाली पेट पानी पिने से शरीर को होते है ये फायदे, जानिए..

water benefits

डेस्क । पानी हमारे शरीर की मूलभूत जरूरतों में से एक है। पानी पिए बिना हमारे शरीर का काम नहीं चल सकता। हमारे शरीर में 50%-60% पानी से बना होता है। यानि की हमारे शरीर में 50%-60% पानी की मात्रा होती है। हमारे शरीर को फिट और एक्टिव रखने में पानी का बहुत बड़ी भूमिका होती है। खाली पेट पानी पिने से शरीर को बहुत से फायदे होते है जैसे – खाली पेट पानी पिने से शरीर में उपस्थित हानिकारक और विषैले पदार्थ शरीर से बहार निकल जाते है।

आइये जानते है की सुबह सुबह खली पेट पानी पिने से शरीर को कौन कौन से फायदे होते है और सुबह सुबह पानी पिने से शरीर पे क्या असर पड़ता है :

पेट पर असर –

सुबह खली पेट 2-3 गिलास पानी पिने से पेट से जुडी समस्याए जैसे कब्ज, बदहज़मी, गैस जैसी समस्याए दूर होती है। साथ ही पानी पिने से पेट साफ़ होता है जिससे पेट से जुडी और भी कई समस्याए दूर होती है। सुबह खली पेट पानी पिने से पाचन सकती बढ़ती है। और साथ ही मेटाबॉलिज्म सक्रिय हो जाता है जिससे आपको वजन घटाने में मदद मिलती है।

इम्युनिटी बढ़ाने में फायदेमंद –

रोज़ सुबह खाली पेट पानी पिने से शरीर में इम्युनिटी बढ़ती है यानि की शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। खाली पेट पानी पिने से हानिकारक पदार्थ शरीर से बहार निकल जाते है और शरीर में पोषक तत्वों का संचार होता है जिससे शरीर की इम्युनिटी पावर बढ़ती है।

त्वचा पर असर –

खाली पेट पानी पिने से त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं से छुटकारा मिलता है। सुबह खाली पेट पानी पिने से मुँह पर उपस्थित दाग धब्बे और कील मुहासे जैसी समस्या दूर होती है और त्वचा का ग्लो बढ़ता है। और शरीर और भी आकर्षक दिखता है।

इस प्रकार सुबह खाली पेट 2-3 गिलास पानी पिने से शरीर फिट एंड एक्टिव रहता है और साथ ही शरीर से बीमारिया दूर रहती है।

मुँह के छालों से परेशान हो तो अपनाइए ये घरेलु उपाय…