Home > Lifestyle > फ्लॉलेस स्किन के लिए ज़रूर अपनाए ये स्किनकेयर टिप्स

फ्लॉलेस स्किन के लिए ज़रूर अपनाए ये स्किनकेयर टिप्स

how to get flawless skin natural ways

डेस्क। चमचमाती स्किन के लिए अक्सर स्किन को नियमित रुप से साफ-सफाई की जरूरत होती है। हम सभी को खुबसूरत त्वचा और साफ रंग की इच्छा होती है। लेकिन इसे पाने के लिए कोई मेहनत नहीं करना चाहता, जो कि साफ स्किन के लिए जरूरी है। दमकती और निखरी त्वचा की चाहत रखने वाली महिलाओं के लिए त्वचा संबंधी ये सुझाव मददगार हो सकते हैं।

पानी पिए

सुबह जब हम उठते है तो सबसे पहले हमें पानी पीना चाहिए है। रात भर सोते समय हमारी बॉडी उस में मौजूद सारे पानी को यूज़ कर लेती है जिस वजह से सुबह जब हम उठते है तो हमारी बॉडी डीहाइड्रेटेड होती है, इसीलिए सुबह उठते ही सबसे पहले पानी पिए।

 

डबल क्लीनिंग

एक फ्लॉलेस स्किन के लिए ये सबसे बेहतरीन और ज़रूरी स्टेप है। अपने फेस को डबल क्लीन करें, सबसे पहले एक आयल क्लीन्ज़र (जिस में पानी ना हो) से अपना फेस क्लीन करें और फिर उसे एक गर्म पानी में डूबे कपड़े से धो लें। ऐसा करने से आपके फेस से सारा मेकअप साफ़ हो जाएगा। दूसरे स्टेप में एक रेगुलर क्लीज़र के मदद से अपने फेस से डर्ट और पसीना साफ़ करें।

 

टोनर का करें इस्तेमाल

ऑनर आपकी स्किन के pH लेवल को बनाएं रखने में आपकी मदद करता है इसीलिए ज़रूरी है की आप क्लींजिंग के बाद रोज़ टोनर का इस्तेमाल करें। ध्यान रहे की एलकोहॉल बेस्ड टोनर से दूर रहें, आप चाहे तो गुलाब जल को भी टोनर के रूप में इस्तेमाल कर सकते है।

 

मॉइश्चराइज़ करें

एक हैल्थी स्किन के लिए ज़रूरी है की आप उसे रोज़ मॉइश्चराइज़ करें। अगर आपकी स्किन ऑयली है तो एक जेल बेस्ड मॉइश्चराइज़िंग क्रीम का इस्तेमाल करें। रोज़ स्किन को मॉश्चराइज़ करने से आपकी स्किन हैल्थी रहेगी और आप यंग दिखेंगे।

 

सीरम का करें इस्तेमाल

बढ़ती उम्र के साथ साथ स्किन प्रोब्लेम्स भी बढ़ती है इसीलिए ज़रूरी है की आप अपनी स्किन का ध्यान रखें। प्रॉब्लम चाहे कुछ भी हो, डार्क स्पॉट्स से ले कर , ड्राय स्किन या पिगमेंटेशन तक रोज़ रात सीरम लगा कर सोएं। इससे आपकी स्किन को वो केयर मिलेगी जो उसे चाहिए है और आपकी स्किन प्रोब्लेम्स कम होंगी।

 

स्क्रब करना ना भूले

स्क्रब हमारी स्किन के लिए बहुत ही ज़रूरी है। इसीलिए अपनी स्किन टाइप के मुताबिक हफ्ते में 2 से 3 बार स्क्रब करें, और पाएं एक खूबसूरत, ग्लोइंग स्किन।