Home > Sports > Cricket > साउथ अफ्रीका को हराकर विराट सेना ने रचा इतिहास, सीरीज में 4-1 की अजय बढ़त

साउथ अफ्रीका को हराकर विराट सेना ने रचा इतिहास, सीरीज में 4-1 की अजय बढ़त

india beat south africa 5th odi

डेस्क। टीम इंडिया ने एक बार फिर अपनी बादशाहत साबित की। अफ्रीका का जैसी मजबूत टीम को उनके घर पर हराना किसी चमत्कार से कम नहीं था। लेकिन एक मैच को छोड़ दे तो पूरी वनडे सीरीज में विराट सेना ने बेहतरीन खेल का प्रदर्शन दिखाया है। 26 साल में पहला अवसर है जब भारतीय टीम ने अफ्रीका की सरजमीं पर कोई वनडे सीरीज जीती हो।

 

पहले खेलते हुए इंडिया ने 274 रन बनाए। टीम का सर्वाधिक स्कोर रोहित शर्मा ने बनाया जो पिछले 4 मैचों से खामोश थे। रोहित ने 115 रनों की पारी खेलकर टीम के स्कोर को 250 के पार पहुंचाने में मदद की। बाकी काम गेंदबाज़ों ने पूरा कर दिया। कुलदीप यादव ने इस मैच में 4 विकेट चटकाकर जीत में अहम भूमिका अदा की। भारतीय टीम ने यह मैच 73 रनों से जीता। अफ्रीकी पूरी पारी 201 रनों पर ढेर हो गई।

 

– विराट कोहली एक बार फिर बने किंग मेकर:

इस सीरीज में सबसे बेहतरीन खेल का प्रदर्शन खुद कप्तान कोहली ने दिखाया है। किसी भी मैच में कोहली दबाब में नहीं दिखें। हर मैच में बल्ले के साथ कप्तानी में अच्छी रणनीति बनाकर टीम को ऐतिहासिक जीत दिलाई है। धोनी का सहयोग भी विराट के काफी काम आया है।

 

– गेंदबाज़ों ने की स्टिक गेंदबाज़ी:

इस पूरी सीरीज में भारतीय गेंदबाज़ों ने अफ्रीकी गेंदबाज़ों से शानदार बोलिंग की है। जिसकी बदौलत अफ्रीकी टॉप क्लास बल्लेबाज़ ढेर हो गए। पूर्व खिलाड़ियों ने भी भारतीय टीम की काफी प्रशंसा की। अब अंतिम मैच में हराकर टीम इंडिया यह सीरीज 5-1 से अपने नाम करने का प्रयास करना चाहेगी।