Home > General > India Post Payment Bank का उद्घाटन PM मोदी करेंगे आज, जानिए इस बैंक की ख़ासियत

India Post Payment Bank का उद्घाटन PM मोदी करेंगे आज, जानिए इस बैंक की ख़ासियत

India Post Payment bank

India Post Payment Bank। आज का दिन बैंकिंग सेवाओं के लिहाज से बहुत ही महत्वपूर्ण है। 1 सितंबर यानी आज से India Post Payment bank की शुरुआत होने जा रही है। इसका उद्घाटन PM मोदी दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में करेंगे।

India Post Payment bank

पहले जो डाकिया आपके घर सिर्फ डाक लेकर आता था वो अब आपका खाता खोलने से लेकर पैसे जमा करने का काम करता नज़र आएगा। जी हां, India Post Payment Bank के जरिये डाकिया अब गांव और कस्बों के घर-घर तक बैंकिंग सेवाएं पहुंचाएगा। डाकिया बैंक खाते खोलने से लेकर पैसे जमा करने तक काम काम करेगा। पोस्ट पेमेंट बैंक के जरिये सरकार की कोशिश है कि ग्रामीण इलाकों में बैंकिंग सेवाओं को मजबूत किया जाए।

 

Jio Phone 2 के लिए 15 अगस्त से शुरू हो रहा हैं रजिस्ट्रेशन, जानें कीमत, ख़ासियत

बड़े पैमाने पर शुरू होने वाली इस सेवा में 650 शाखाएं शामिल होंगी और 17 करोड़ खातों के साथ यह अपनी बैंकिंग शुरू करेगा। इससे ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को बड़े पैमाने पर फायदा होगा। आईपीपीबी बैंकिंग सेवा डाकघरों के लिए मील का पत्थर साबित होगा।

 

– इन खर्चों से मिलेगी निजात:

आपको बता दें अन्य बैंकों में आपके एटीएम कार्ड, इंटरनेट बैंकिंग और मोबाइल अलर्ट के नाम पर अलग-अलग तरह से शुल्क वसूला जाता है। लेकिन जानकरी के अनुसार पोस्ट ऑफिस पेमेंट बैंक में ऐसा कोई शुल्क नहीं वसूला जायेगा।