Home > Rajasthan > जयपुर में आयोजित होगा तीन दिवसीय इंटरनेशनल आर्ट फेस्टिवल, जानिए

जयपुर में आयोजित होगा तीन दिवसीय इंटरनेशनल आर्ट फेस्टिवल, जानिए

jaipur international art festival
डेस्क । अपने तरह के अनूठे इंटरनेशनल आर्ट फेस्टिवल का आयोजन पहली बार जयपुर में किया जा रहा है। प्रतिष्ठिति और मास्टर आर्टिस्ट की संस्था आर्टिस्ट्री की पहल से गुलाबी शहर में इस भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। 22 ओक्टोबर से प्रारम्भ हो रहे इस अंतर्राष्ट्रीय आर्ट महोत्सव लगभग 30 देश के ख्यात प्राप्त आर्टिस्ट भाग ले रहे है।

 

इंटरनेशनल आर्ट फेस्टिवल की डायरेक्टर और आर्टिस्ट्री ग्रुप का प्रतिनिधित्व कर रही गीता दास ने बताया कि अमेरिका, कनाडा , इटली, ब्रिटेन , फ्रांस , ग्रीस , दुबई , नाइजीरिया सहित विश्व के बहुत से देश और उनके मास्टर आर्टिस्ट इस फेस्टिवल में अपनी कलाकृति का प्रदर्शन कर रहे है। कलाकार की कलाकृतियो के साथ 3 दिन के इस फेस्टिवल में मीट द मास्टर्स , पैनल डिस्कशन के साथ विभिन्न वर्कशॉप का भी आयोजन किया जाएगा। यही नहीं फिल्म इंडस्ट्री के बड़े नाम भी अपनी कलाकृतियों का प्रदर्शन कर रहे है. अपने ज़माने की मशहूर एक्ट्रेस अनुराधा पटेल , अभिनेता रुषाद राणा , अभिनेत्री ट्विंकल , फिल्म निर्माता मधुसूदन ,भी अपने द्वारा बनायीं पेंटिंग्स का प्रदर्शन करेंगे।

 

यही नहीं मशहूर भजन गायक अनूप जलोटा द्वारा बनायीं गयी पेंटिंग्स का भी प्रदर्शन किया जाएगा। अनूप जलोटा की वाइफ और पूर्व प्रधान मंत्री आई के गुजराल की भतीजी सवर्गीय मेधा गुजराल की भी पेंटिंग प्रदर्शित की जायेगी। भारतीय सिनेमा के पहले सुपर स्टार अशोक कुमार उर्फ़ दादा मुनि के प्रपोत्र आदित्य सिंह भी इस अंतर्राष्ट्रीय महोत्सव में अपनी पेटिंग्स का प्रदर्शन करेंगे।  मास्टर्स आर्टिस्ट में बेहराम राणा, सिंगापूर की विश्विख्यात आर्टिस्ट गनना , कनाडा की मेरी एलंगोवन भी फेस्टिवल में शामिल होने आ रहे है।

 

फेस्टिवल में और रंग भरने और मीट द मास्टर्स और पैनल डिस्कशन को ज़्यादा प्रभावी बनाने के लिए कई मशहूर फिल्म कलाकार भी इस अनोखे आयोजन को अपना समर्थन दे रहे है। फिल्म ‘मैंने प्यार किया ‘ से देश के अधिकाँश जनता को अपना बना लेने वाली ‘भाग्यश्री ‘भी इस कार्यक्रम में शिरकत कर रही है।

 

फेस्टिवल के दूसरे डायरेक्टर और प्रसिद्द लेखक, गीतकार अविनाश त्रिपाठी ने बताया की गुलाबी शहर में पहली बार इस स्तर के कलाकार, इतनी बड़ी संख्या में भाग ले रहे है. इस फेस्टिवल में नए कलाकारों को विश्वप्रसिद्ध आर्टिस्ट से सीखने का भी मौका मिलेगा। जयपुर और प्रदेश के कला विद्यार्थी को एक ही समय में भारत और विश्व के इतने बड़े कलाकारों को देखने का और उनके द्वारा बनायीं गयी मास्टर कृति को देखने और उसके बनने की प्रक्रिया को भी समझने का मौका मिलेगा।

 

 फेस्टिवल के पैट्रन, शहर के वरिष्ठ और देश के ख्याति प्राप्त आर्टिस्ट और पूर्व ललित कला अध्यक्ष प्रो चिन्मय मेहता ने भी इस तरह के आयोजन को अपना पूर्ण सहयोग देने का भरोसा दिया। प्रो चिन्मय मेहता ने गीता दास के प्रयासों की तारीफ करते हुए इसे नए आर्टिस्ट में जान फूंकने का एक बेहतर मौका बताया।