Home > Sports > Cricket > क्रिकेट के मैदान पर नया स्पीड स्टार है जोफ्रा आर्चर

क्रिकेट के मैदान पर नया स्पीड स्टार है जोफ्रा आर्चर

Jofra Archer New Speed Star

Jofra Archer । क्रिकेट इतिहास में कई तेज़ गेंदबाज़ हुए है। जब भी तेज़ गेंदबाज़ी का नाम आता है तो सबसे पहले शोएब अख्तर, शॉन टेट और ब्रैट ली का नाम जरूर सुनने को मिलता है। लेकिन टी-20 क्रिकेट के बाद ज्यादातर गेंदबाज़ स्पीड (Jofra Archer) के बजाय लाइन लेंथ पर ज्यादा ध्यान देने लगे है। लेकिन इस समय एक गेंदबाज़ है जिसने एशेज सीरीज में तहलका मचा रखा है। जी हां, सही सुना इंग्लिश तेज़ गेंदबाज़ जोफ्रे आर्चर (Jofra Archer0 ने दूसरे टेस्ट में अपनी खतरनाक बाउंसर से स्टीव स्मिथ घायल कर दिया।

जोफ्रा आर्चर वो ही गेंदबाज़ है, जिसको विश्व कप की टीम में शामिल करने के लिए इंग्लिश क्रिकेट बोर्ड ने अपने सारे नियम कानून धरे रख दिए थे। आर्चर की बदौलत इंग्लैंड विश्व कप चैम्पियन बनने में भी कामयाब हुआ। आर्चर 150 की स्पीड से बाउंसर डालकर बल्लेबाज़ों काफी परेशान करते है। बड़े-बड़े बल्लेबाज़ उनके सामने ढेर होते नज़र आते है।

जोफ्रा आर्चर की कहर बरपाती गेंद, सिर पर गेंद लगने से घायल हुए स्मिथ

जोफ्रा 2014 में 3 बार वेस्टइंडीज की अंडर-19 टीम के लिए खेले। बाद में उन्होंने संकेत दिए, कि वे इंग्लैंड के लिए खेलना चाहते हैं। जोफ्रा के पिता ब्रिटिश हैं। उनके पास ब्रिटिश पासपोर्ट भी है, लेकिन ईसीबी का नियम कहता था कि कोई भी व्यक्ति इंग्लैंड की राष्ट्रीय टीम से तब तक नहीं खेल सकता, जब तक कि उसने सात साल का रेजिडेंसी पीरियड पूरा नहीं कर लिया हो।

विराट कोहली से मुकाबला होगा रोचक:
इस समय दुनिया के सबसे शानदार बल्लेबाज़ विराट कोहली के सामने जोफ्रा आर्चर का असली इम्तिहान देखने को मिलेगा। अगर आर्चर की कोई बल्लेबाज़ धज्जियां उड़ा सकता है तो वो विराट कोहली। कोहली के पास वो क्लास है जिससे आर्चर को बैकफुट पर जाना पड़ सकता है। अब ये दोनों आमने-सामने होंगे तब पता चलेगा कौन किस पर भारी पड़ता है।