Home > General > Karva Chauth 2019: करवा चौथ पर इस बार है खास संयोग, जानिए व्रत की विधि और शुभ मुहूर्त

Karva Chauth 2019: करवा चौथ पर इस बार है खास संयोग, जानिए व्रत की विधि और शुभ मुहूर्त

Karva Chauth 2019

Karva Chauth 2019। करवा चौथ (Karva Chauth 2019) पर्व का अपना एक खास महत्व माना जाता है। करवा चौथ (Karva Chauth 2019) का पर्व महिलाओं के सुहाग और अटूट-प्रेम के प्रतीक के रूप में मनाया जाता है। इस दिन महिलाएं अपनी पति की दीघार्यु के लिए व्रत रखती है। ऐसा काफी समय पहले से चलता आ रहा है। इस बार करवा चौथ का पर्व 17 अक्टूबर को मनाया जाएगा।

इस बार शुभ मुहूर्त का संयोग बहुत ही खास बन रहा है क्योंकि सबसे ज्यादा लाभ उन महिलाओं को होगा जो करवा चौथ का व्रत रखेंगी। इस दिन मिट्टी के पात्र यानी करवों की पूजा का विशेष महत्व होता है, क्योंकि राजा बलि ने भगवान विष्णु को कैद कर लिया था और मां लक्ष्मी ने करवा चौथ का व्रत रखकर उन्हें मुक्त कराया। इस दिन महिलाओं को लाल रंग के कपड़ों के साथ हाथों में मेहंदी लगाकर सजना होगा। इस व्रत के दिन सुहागिन महिलाएं चांद को अर्घ्य देकर व्रत खोलती हैं।

करवा चौथ 2019 का शुभ मुहूर्त :
तिथि : 17 अक्टूबर
-चतुर्थी तिथि को करवा चौथ के व्रत का समय :
17 अक्टू को सुबह 6:27 मिनट से रात 8:16 मिनट तक
-पूजा का शुभ मुहूर्त :
शाम 5:46 मिनट से शाम 7:02 मिनट तक

करवा चौथ व्रत के लिए जरूरी चीजें:

करवा चौथ के व्रत के समय पूजा की सामग्री में कुछ चीज़ों का होना बहुत जरुरी है। क्योकि इस पूजा का बहुत बड़ा महत्व माना गया है। पूजा सामग्री की बात करें तो इसमें सींक, करवा, करवा माता की तस्वीर. दीपक छलनी/चलनी/छन्नी, लोटा और थाली होना जरुरी है।