Home > World > नेपाल के इस शहर में बना देश का पहला डिजिटल रेस्त्रां, इसकी ख़ासियत जानकर रह जाएंगे दंग

नेपाल के इस शहर में बना देश का पहला डिजिटल रेस्त्रां, इसकी ख़ासियत जानकर रह जाएंगे दंग

डेस्क। नेपाल के सबसे बड़े शहर काठमांडू का एक रेस्त्रां जहां खाना परोसने के लिए वेटर की जगह कर रहे हैं रोबोट्स काम जिसकी सुर्खिया देश के हर कोने बनी हुई हैं। और मज़ेदार बात तो यह कि रोबोट्स नेपाल में ही बने हैं। इन रोबोट की खास बात यह की ये रोबोट ऑर्डर लेने, खाना परोसने के साथ-साथ नेपाली और अंग्रेजी में बातचीत करने की भी क्षमता रखते हैं।

 

फिलहाल रेस्त्रां में लोगो ने भी इन रोबोट्स के हाजिरजवाबी और मजाकिया अंदाज को काफी पसंद कर रहें हैं जिस वजह से रेस्त्रां में कस्टमर की संख्या भी काफी बढ़ी हैं। काठमांडू स्थित यह देश का पहला डिजिटल रोबोटिक रेस्त्रां बन चूका है। इसमें अभी तक कुल 5 रोबोट्स काम कर रहे हैं। और साथ ही कस्टमर्स की सुविधा के लिए यहां टेबल में ही डिजिटल मेन्यू लगाए गए हैं, जिनको पढ़कर वे आसानी से सीधे किचन में आॅर्डर दे सकते हैं। जैसे ही खाना तैयार होता है रोबोट्स काउंटर से उठाकर कस्टमर्स तक पहुंचा देते हैं।

 

भारत में पढ़ाई करने के बाद बनाए गए ये खास रोबोट्स

आपको यह जानकर हैरानी होगी की रोबोट्स बनाने वाली कंपनी पाइला टेक्नोलॉजी के सीईओ बिनय राउत ने इंजीनियरिंग की पढ़ाई भारत और ब्रिटेन से की है इसके बाद से ही उन्होंने रेस्त्रां खोलने और उनमें रोबोट को काम देने का ख्याल आया। राउत के मुताबिक, अब उनका लक्ष्य केवल नेपाल की तकनीक को अंतरराष्ट्रीय बाजार में उजागर करना है।