Home > India > Maha Shivaratri 2019: कल धूमधाम से मनाई जाएगी महाशिवरात्रि, जानिए आखिर क्यों मनाई जाती है?

Maha Shivaratri 2019: कल धूमधाम से मनाई जाएगी महाशिवरात्रि, जानिए आखिर क्यों मनाई जाती है?

Maha Shivaratri 2019

Maha Shivaratri 2019। भगवान शिव का हिन्दू धर्म में काफी महत्व माना जाता है। भोले भंडारी की वैसे तो हर दिन पूजा का अपना एक ख़ास महत्व होता है। लेकिन फाल्गुन मास की कृष्ण चतुर्दशी (Maha Shivaratri 2019) के दिन इसका महत्व काफी गुना बढ़ जाता है। इस दिन को देशभर में महाशिवरात्रि (Maha Shivaratri) के रूप से मनाई जाती है। इस बार शिवरात्रि सोमवार को यानी 4 मार्च को मनाई जाएगी।

सोमवार को भगवान शिव की पूजा करने मंदिरों में भक्तों का तांता लगा रहता है। और महाशिवरात्रि (Maha Shivaratri 2019) के दिन ही मंदिरों में शिव भक्तों की भारी भीड़ उमड़ती है। व्रत रखने के साथ बाबा के भक्त बेलपत्र चढ़ाते हैं और विधिवत पूजा करते हैं। यहां जानिए कि फाल्गुन मास की शिवरात्रि (Shivaratri) क्यों बहुत खास होती है।

– इसलिए मनाई जाती है शिवरात्रि:

पौराणिक कथाओं के अनुसार शिवरात्रि के दिन भगवान शिव शिवलिंग के रूप में प्रकट हुए थे। इसी दिन पहली बार शिवलिंग की भगवान विष्णु और ब्रह्माजी ने पूजा था। मान्यता है कि इस घटना के चलते महाशिवरात्रि के दिन शिवलिंग की विशेष पूजा की जाती है। वहीं, माना यह भी जाता है कि ब्रह्मा जी ने ही महाशिवरात्रि के दिन ही शिवजी के रुद्र रूप का प्रकट किया था।