Home > Sports > Cricket > धोनी का जन्मदिन: देश की गांव- ढाणियों में है बड़ा क्रेज, विकेट के पीछे खड़े खिलाड़ी को मिलती है ‘धोनी’ की उपाधि

धोनी का जन्मदिन: देश की गांव- ढाणियों में है बड़ा क्रेज, विकेट के पीछे खड़े खिलाड़ी को मिलती है ‘धोनी’ की उपाधि

MS Dhoni birthday special

सूर्यकांत सोनी। भारत में सबसे ज्यादा क्रिकेट देखा और खेला जाता है। देश के हर बड़े शहर से लेकर गांव- ढाणियों में बच्चें और युवा क्रिकेट खेलते नज़र आ जाते है। लेकिन गांव-ढाणी और शहरों के इन खिलाड़ियों में एक समानता पिछले 10 वर्षों से देखने को मिल रही है। वो यहां विकेट के पीछे खड़े खिलाड़ी जो टीम का विकेटकीपर है उसे अक्सर देखा जाता है साथी खिलाड़ी ‘धोनी’ के नाम से पुकारते है।

MS Dhoni birthday special

जी हां, ऐसा पहले नहीं देखने को मिलता था। पहले हाथ में बल्ला लिए खड़ा ‘सचिन’ के नाम से जाना जाता था। लेकिन जब से टीम इंडिया में महेंद्र सिंह धोनी खेलने आए है तब से देश के ज्यादातर युवा खिलाड़ी उनको फॉलो करते है जैसे सचिन को किया करते थे।

MS Dhoni birthday special

– आखिर गल्ली क्रिकेट में कैसे मिलती है ‘धोनी’ की उपाधि:

आपको बता दें गल्ली क्रिकेट में ‘धोनी’ की उपाधि वाले खिलाड़ी वाकई अन्य खिलाड़ियों से ज्यादा टेलेंटेड होते है। जब खबर एक्टिव टीम ने कुछ गल्ली क्रिकेटरों से इस बारे में बात की तो कुछ ख़ास बात सामने आई। उन्होंने बताया कि धोनी कि उपाधि वाला खिलाड़ी टीम का सबसे बड़ा खिलाड़ी माना जाता है।

– यह खिलाड़ी सबसे फिट और फुर्तीला होता है।
– यह खिलाड़ी सबसे ऊंचे और लम्बे छक्के लगाने में माहिर होता है।
– यह खिलाड़ी विकेट के पीछे अन्य खिलाड़ियों से ज्यादा अच्छे से गेंद को पकड़ता है।

MS Dhoni birthday special

यह हम आपको इस लिए बता रहे है। क्योंकि आज पूर्व भारतीय कप्तान एमएस धोनी का जन्मदिन है। धोनी का जन्म 7 जुलाई 1981 को रांची में हुआ। धोनी अब तक दुनिया के सबसे सफलतम कप्तानों में शामिल है। धोनी ने क्रिकेट की दुनिया में एक अलग तरह की विकेटकीपिंग करके दिखाई है। जो आज का हर युवा फॉलो करना चाहता है।

 

एक समय था जब भारत में लोग गावस्कर- सचिन को फॉलो करते थे। लेकिन आज भारतीय खेलप्रेमियों का धोनी के प्रति बहुत ही गहरा लगाव है। देश में लाखों लोग ऐसे है जो धोनी के आउट हो जाने पर मैच देखना पसंद नहीं करते है। धोनी के जन्मदिन पर हम आपको उनके बारे कुछ ख़ास बात बताते है जो उनको अन्य खिलाड़ियों से अलग बनाती है...

MS Dhoni birthday special

– सर्वश्रेष्ठ कप्तान:

विकेट के पीछे से सामने वाली टीम के खिलाड़ियों के लिए धोनी गेंदबाज़ो और फील्डरों से ज्यादा मुसीबत बनते है। उनकी चतुर कप्तानी के कारण विरोधी टीम के खिलाड़ी उनके जाल में फंसने पर मजबूर हो जाते है। धोनी पूरी टीम को अपने आँखों के इशारों से समझाते नज़र आते है। धोनी दुनिया के एक मात्र कप्तान है जिसने आईसीसी के तीनों बड़े इवेंट जीतकर अपने देश का मान बढ़ाया है।

MS Dhoni birthday special

– सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपर:

विकेटकीपिंग जो पहले भारतीय क्रिकेट की सबसे बड़ी कमजोरी हुआ करती थी वो आज भारत की सबसे मजबूत कड़ी मानी जाती है। इसका श्रेय धोनी को जाता है। धोनी विकेट के पीछे अपनी चतुराई और तेज़ी से बल्लेबाज़ों को घुटने टेकने पर मजबूर कर देते है। धोनी विकेटकीपिंग के कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम कर चुके है। विकेट के पीछे शिकार के मामलें में वो बाउचर और गिलक्रिस्ट के बाद तीसरे स्थान पर आते है।

MS Dhoni birthday special

– सर्वश्रेष्ठ फिनिशर:

एमएस धोनी दुनिया के सबसे अच्छे फिनिशर के रूप में मशहूर है। एकदिवसीय क्रिकेट हो या फिर टी-20 क्रिकेट जब से धोनी ने भारतीय टीम के लिए खेलना शुरू किया है तब से लेकर अब तक उनका कोई दूसरा विकल्प दिखाई नहीं देता है। 2011 के विश्वकप में फाइनल में श्रीलंका के विरुद्ध उनकी शतकीय पारी और वो छक्के से जीत उसका एक शानदार उदाहरण है।

MS Dhoni birthday special

– सर्वश्रेष्ठ आईपीएल कप्तान:

अंतराष्ट्रीय क्रिकेट से हटकर अगर बात करें आईपीएल की तो उसमे भी धोनी रेस में सबसे आगे नज़र आते है। विकेट के पीछे आईपीएल में सबसे शानदार विकेटकीपिंग, आईपीएल के बेस्ट फिनिशर और अपनी टीम को सबसे ज्यादा बार चैंपियन बनाने का रिकॉर्ड भी धोनी के नाम है।