Home > Sports > Cricket > क्रिकेट में जल्द आने वाली है चिप वाली गेंद, ख़ासियत जानकर रह जाएंगे हैरान

क्रिकेट में जल्द आने वाली है चिप वाली गेंद, ख़ासियत जानकर रह जाएंगे हैरान

New Smart Cricket Ball

New Smart Cricket Ball:क्रिकेट में पिछले कुछ सालों में काफी बदलाव देखने को मिले है..कई क्रिकेट नियम बदले जा चुके है.. आईसीसी भी समय-समय पर बदलाव करती रही है ताकि खेल का रोमांच बना रहे.. अब एक और ऐसा बदलाव होने जा रहा है जिसे जानकर आपको भी हैरानी होगी… ये बदलाव जुड़ा हुआ क्रिकेट की गेंद से जी हां, क्रिकेट में लाल गेंद, सफेद गेंद, गुलाबी गेंद के बाद अब चिप वाली गेंद आ रही है।

गेंदबाज के आर्म रोटेशन का एंगल, रोटेशन की रफ्तार, गेंद रिलीज करने की रफ्तार और रिलीज पॉइंट की जमीन से ऊंचाई, गेंद के पिच पर टप्पा खाने की रफ्तार और गेंद के बल्लेबाज तक पहुंचने के वक्त उसकी रफ्तार चिप में दर्ज होगी और रियल टाइम में स्क्रीन पर दिख सकेगी। चिप वाली गेंद डेटा को तीन हिस्सों में बांटकर दिखाएगी- रिलीज पॉइंट डेटा, प्री बाउंस डेटा, पोस्ट बाउंस डेटा।

इस गेंद का सबसे पहले प्रयोग बिग बैश टी20 लीग में देखने को मिल सकता है। अगर इस लीग के लेवल पर चिप वाली गेंद का प्रयोग सफल रहा तो इसे इंटरनेशनल लेवल पर इस्तेमाल करने के बारे में भी सोचा जा सकता है। हालांकि इसके लिए पहले आईसीसी की अनुमति भी लेनी होगी। ऐसा बदलाव क्रिकेट इतिहास में पहली बार देखने को मिल रहा है.. अब देखना ये है कि ये प्रयोग कितना कारगर साबित होता है…