Home > India > तेज धूप और लू से झुलसा राजस्थान, घर से बाहर निकलने से पहले रखें इन बातों का ध्यान

तेज धूप और लू से झुलसा राजस्थान, घर से बाहर निकलने से पहले रखें इन बातों का ध्यान

rajasthan heat wave

डेस्क। राजस्थान में इस समय भयंकर गर्मी का असर देखा जा रहा है। यहां शेखावाटी के साथ बीकानेर,जैसलमेर, अलवर सहित अन्य जिलों में पारा लगभग 45 डिग्री के आस-पास पहुंच गया है। हॉस्पिटलों में मरीजों की संख्या में काफी बढ़ोत्तरी देखी जा रही है। इस तेज़ झुलसा देने वाली गर्मी और लू में जरा-सी आपकी लापरवाही से उलटी-दस्त, घमोरिया, चक्कर आना जैसी बिमारियां हो सकती हैं।

rajasthan heat wave

– घर से निकलने के पहले रखें इन बातों का ध्यान:

1.खूब पानी पिएं:

राजस्थान में रेतीली धरती होने के जमकर गर्म हवा चलती है। अगर इस गर्मी में शरीर का ध्यान और तेज़ गर्मी से बचाव नहीं रखा जाता तो यह जानलेवा भी साबित हो सकती है। गर्मी में अक्सर शरीर में पानी की कमी हो जाती है। इसलिए घर से बाहर निकलते समय खूब पानी पिए। अगर काफी देर तक बाहर रहना पड़े तो साथ में एक पानी बोतल जरूर रखें।

2. सूती और ढीले कपड़े पहनकर निकले-

गर्मी में कपड़ों का भी विशेष ध्यान रखना चाहिए। गर्मी में चुस्त कपड़े से दुरी बनाए रखें। पसीने से स्किन सबंधी समस्या हो जाती है। गर्मी में हमेशा ढीले-ढाले कपड़े पहने जिससे आप गर्मी से बच सकते है। चेहरे को ढकने के लिए एक सूती कपड़ा अलग से साथ रखें।

3. सनस्क्रीन लगाकर बाहर जाएं:

ऐसी भयंकर गर्मी में स्किन से जुड़ी समस्या काफी देखने को मिलती है। इसके लिए रोजाना सुबह पहले स्नान करना बहुत जरुरी है। और जब घर से बाहर जाए तो अपनी त्वचा को गर्मी से बचाने के लिए हमेशा सनस्क्रीन जरूर लगाएं जिससे की आप अपनी त्वचा को गर्मी में खराब होने से बचा सकते है।

4. सनग्लासेस पहने:

गर्मी में अक्सर आँखों में जलन होने की समस्या कई लोगों में देखी जाती है। ऐसे में अपनी आंखों को धूप से बचाने के लिए सनग्लासेस अपने साथ हमेशा रखें। घर से बाहर जाते समय सनग्लासेस जरूर लगाएं।