Home > India > रक्षा बंधन स्पेशल: राखीं के दिन रंगों का है विशेष महत्व, जानिए राशि के अनुसार राखी का रंग

रक्षा बंधन स्पेशल: राखीं के दिन रंगों का है विशेष महत्व, जानिए राशि के अनुसार राखी का रंग

rashi ke anusar rakhi ka rang

डेस्क। रक्षा बंधन पर बाज़ारों में अलग-अलग रंग की राखियां मिलती है। हिन्दू धर्म में राखी का बड़ा विशेष महत्व माना गया है। इसलिए इसको पुरे रीति-रिवाज के साथ बड़े उल्लास के साथ मनाया जाता है। रक्षा बंधन के इस पर्व पर हम आपको राशि के आधार पर राखी के रंग के बारे में बताएंगे। इससे आज का दिन बहुत ज्यादा मंगलमय हो जाएगा। तो आइये जानते है राशि के अनुसार राखी का रंग..

रक्षा बंधन के पहले दिन सुण मांडने और जिमाने के पीछे जुड़ी ये रोचक कहानी

मेष राशि। इस राखी के लोगों के लिए राखी का रंग लाल और केसरिया होना चाहिए। मिठाई का रंग भी केसरिया हो। महरून और सफ़ेद कपड़ें धारण करें।

वृषभ राशि। इस राशि के लोग के लिए क्रीम या गुलाबी रंग की राखी शुभ रहेगी। मिठाई का रंग पीला होना चाहिए। कपड़ा सफ़ेद या पीला धारण करें।

मिथुन राशि। इस राशि के जातकों के लिए हरे रंग की राखी शुभ रहेगी। मिठाई का कलर ब्राउन होना चाहिए। कपड़ें हरे या पिले रंग के धारण कर सकते है।

RAKSHA BANDHAN 2018: इस बार राखी के पर्व पर कई सालों बाद बन रहा है यह विशेष योग

कर्क राशि। इस राशि के जातक लाल केसरिया रंग की राखी बंधवाये। मिठाई का रंग सफेद शुभ रहेगा। वहीं गुलाबी रंग का वस्त्र पहनें।

सिंह राशि। इस राशि के लोगों के लिए लाल और महरून कलर की राखी शुभ रहेगी। मिठाई का रंग पीला या नारंगी होना चाहिए। लाल रंग के वस्त्र पहनना शुभ रहेगा।

कन्या राशि। इस राशि के जातकों के लिए आज लाल और ग्रे कलर की राखी बहुत ही शुभ मानी गई है। ऑरेंज कलर की मिठाई लाभकारी रहेगी। पीला रंग का वस्त्र पहन सकते है।

रक्षाबंधन पर भाई-बहन एक दूसरे को भेजें ये दिल को छू लेने वाले सन्देश

तुला राशि। इस राशि के लोग आज पीला और लाल रंग की राखी शुभ रहेगी। बेशन की बर्फी मिठाई के रूप में खा सकते है। पीला और सफ़ेद वस्त्र शुभ रहेगा।

वृश्चिक राशि। लाल रंग की राखी बहुत मंगल रहेगी। ब्रॉउन और नारंगी मिठाई का सेवन शुभ माना गया है। महरून और पीला वस्त्र धारण करें।

धनु राशि। पीले और लाल रंग की राशि जीवन में खुशियों का संचार करेगी। पीले रंग की मिठाई और वस्त्र धारण करना सुबह माना गया है।

Raksha Bandhan 2018: राखीं बांधते समय रखें इन 10 बातों का विशेष ध्यान

मकर राशि। नीला और हरे रंग की राखी बड़ी शुभ मानी गई। सफ़ेद कलर की मिठाई खाएं। लाल रंग के वस्त्र धारण कर सकते है।

कुम्भ राशि। नील और लाल रंग की राखी शुभ रहेगी। पीले रंग की मिठाई खाएं। सफ़ेद और नील रंग के वस्त्र आपके लिए शुभ रहेंगे।

मीन राशि। पीले और लाल रंग की राखी मंगलदायी रहेगी। लाल रंग की मिठाई खाएं। लाल, नीला या गुलाबी वस्त्र धारण कर सकते है।

-आचार्य लवलेशानंद शुक्ल

अगर आप ऐसी खबरें पढ़ना चाहते है तो हमारे Facebook पेज को LIKE करें।