Home > Politics > Happy Birthday Sachin Pilot: सचिन पायलट के जन्मदिन पर जानिए उनसे जुड़ी ये खास बातें..

Happy Birthday Sachin Pilot: सचिन पायलट के जन्मदिन पर जानिए उनसे जुड़ी ये खास बातें..

sachin pilot birthday

डेस्क। पिछले चुनावों में हार के बाद राजस्थान कांग्रेस को अगर मजबूती मिली है तो उसका सबसे बड़ा श्रेय कांग्रेस राजस्थान अध्यक्ष सचिन पायलट को भी जाता है। सचिन पायलट ने राजस्थान के युवा वर्ग पर ख़ास प्रभाव छोड़ा है। सचिन पायलट कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के सबसे करीबियों में से है। इस समय पायलट राजस्थान के बड़े नेताओं की लिस्ट में शामिल है।

sachin pilot birthday

आज राजस्थान के इस युवा कांग्रेस नेता का 41वां जन्मदिन है। पायलट का जन्म 7 सितंबर 1977 को उत्तर प्रदेश के सहारनपुर में कांग्रेस नेता राजेश पायलट के घर हुआ था। अगर पढ़ाई की बात करें तो सचिन पायलट ने दिल्ली के एयर फोर्स बाल भारती स्कूल से पढ़ाई की। दिल्ली यूनिवर्सिटी के सेंट स्टीफंस कॉलेज से बीए की डिग्री हासिल करने बाद पायलट ने अमेरिका की पेनसिल्वेनिया यूनिवर्सिटी से एमबीए की पढ़ाई की।

sachin pilot birthday

सचिन पायलट ने जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला की बेटी सारा अब्दुल्लाह से शादी की है। सचिन सारा की मुलाकात विदेश में पढ़ाई के दौरान हुई थी। इसके बाद दोनों ने 2004 शादी कर ली। शादी के कुछ समय बाद सचिन राजस्थान की दौसा सीट से चुनाव लड़कर 26 साल की उम्र में वह बड़े अंतर से जीत हासिलकर लोकसभा पहुंचे।