Home > Sports > Cricket > सर ब्रेडमैन: क्रिकेट का वो सितारा जो कुछ ही समय में बन गया ‘डॉन’

सर ब्रेडमैन: क्रिकेट का वो सितारा जो कुछ ही समय में बन गया ‘डॉन’

Sir Donald Bradman

Sir Donald Bradmanक्रिकेट इतिहास में अनेक ऐसे खिलाड़ी हुए है, जिनका उदाहरण आज तक दिया जाता है। लेकिन आज हम एक ऐसे क्रिकेटर (Sir Donald Bradman) की बात करेंगे जिसका आज तक कोई विकल्प नहीं मिला। जी हां, हम बात कर रहे क्रिकेट के ‘डॉन’ ब्रेडमैन (Sir Donald Bradman)की। ब्रेडमैन का जन्म आज ही के दिन (27 अगस्त, 1908) हुआ था। ब्रेडमैन ने अपने करियर में कई ऐसे रिकॉर्ड बनाए जो आजतक कोई नहीं तोड़ पाए।

क्रिकेट में जल्द आने वाली है चिप वाली गेंद, ख़ासियत जानकर रह जाएंगे हैरान

क्रिकेट में रिकार्ड्स की बात जब भी होती है, तो ब्रेडमैन को याद जरूर की जाती है। इस महान क्रिकेटर ने अपने 20 साल करियर में 52 टेस्ट खेले और जिसमें 29 शतक लगाकर सबको हैरान किया था। उनके करियर की सबसे खास बात बल्लेबाज़ी का औसत था। ब्रेडमैन ने 52 टेस्ट में 99.94 के औसत से रन बनाए। आज भी कोई उनके इस रिकॉर्ड को तोडना तो दूर पास भी नहीं भटक पाया। उनके इस करिश्माई खेल की वजह से उन्हें क्रिकेट का ”डॉन” की उपाधि मिली।

चलिए उनके जन्मदिवस के मौके पर उनके रिकॉर्ड के बारे में बताते है जो शायद ही कभी टूट पाएंगे।

ब्रेडमैन के नाम 5 मैचों की टेस्ट सीरीज में सर्वाधिक औसत से बल्लेबाज़ी करने का रिकॉर्ड नाम है। उन्होंने साउथ अफ्रीका के खिलाफ 201.50 के औसत से बल्लेबाज़ी की थी। करीब 90 साल साद भी उनका ये रिकॉर्ड कोई नहीं तोड़ पाया।टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे तेज 5000 टेस्ट रन बनाने का रिकॉर्ड भी ब्रेडमैन के नाम है।

बेन स्टोक्स वो खिलाड़ी जो विलेन से बना हीरो…

उन्होंने मात्र 36 टेस्ट में यह कारनामा कर दिखाया था। एक टीम के खिलाफ टेस्ट करियर में 5000 रन बनाने वाले इकलौते बल्लेबाज बने। इसके अलावा 7 बार किसी एक टेस्ट सीरीज में 500 या उससे अधिक रन बनाने का कारनामा किया था। टेस्ट क्रिकेट में एक दिन में सबसे अधिक 309 रन का रिकॉर्ड भी ब्रेडमैन के ही नाम है।

क्रिकेट का नया सितारा जोफ्रा आर्चर, ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज़ों पर बरपाया कहर