Home > Strange > आकाशीय बिजली से जुड़ी ये बातें बहुत ही कम लोग जानते है और आप..?

आकाशीय बिजली से जुड़ी ये बातें बहुत ही कम लोग जानते है और आप..?

strange facts about lightning

डेस्क। बारिश के मौसम में आकाशीय बिजली गिरने के भय बना रहता है। आकाशीय बिजली को गिरते ज्यादातर सभी लोगों ने देखा होगा। तेज़ रौशनी के साथ गूंजती आवाज़ उसकी निशानी है। लेकिन इसके अलावा आकाश से गिरने वाली बिजली के बारे में काफी रोचक बातें है। आइए जानते है उससे जुड़ी ख़ास बातें…

strange facts about lightning

1. एक ही जगह कई बार:

जी हां, आकाशीय बिजली के लिए ऐसा माना जाता है। कि जिस जगह एक बार बिजली गिर जाती है तो वहां दुबारा नहीं गिरती है। लेकिन ऐसा बिलकुल नहीं है एक जगह एक बार बिजली गिर सकती है। आपको जानकार हैरानी होगी न्यूयॉर्क स्थित एम्पायर स्टेट बिल्डिंग पर 20 बार आकाशीय बिजली गिर चुकी है।

strange facts about lightning

2. हर साल होती है कई मौतें:

आकाशीय बिजली जहां भी गिरती है उस जगह बहुत नुक्सान पहुंचती है। आकाशीय बिजली पूरी दुनिया में हर साल कई हज़ारों लोगों की मौत का कारण बनती है। अकेले यूएस में एक हज़ार से ज्यादा मौत कारण बनती है।

जन्माष्टमी स्पेशल: भारत की वो दरगाह जहां मुस्लिम समुदाय के लोग धूमधाम से मनाते है जन्माष्टमी

strange facts about lightning

3.कोई आकर नहीं होता:

आज तक कोई भी आकाशीय बिजली का आकर निश्चित नहीं कर पाया है। हर जगह यह अलग आकर के साथ गिरती है। यह पेन्सिल के जितनी पतली होती है। जबकि लंबाई 10 मील तक होती है। जिसने भी तूफ़ान देखा होगा उसने बिजली गिरने का जरूर अहसास किया होगा। लेकिन उसका माप शायद ही कोई बता पाए।

strange facts about lightning

4. इसका कभी अंत नहीं होता:

एक साल में करीब 25 मिलियन आकाशीय बिजली जमीन पर गिरती है। यह कभी नहीं रूकती है। एक बार की बात करें तो एक सैकंड में एक जगह के आस-पास 100 बार बिजली प्रभाव दिखाती है। इसलिए ऐसा माना जाता है कि इसका कभी अंत नहीं होता है।

नशे से लाचार 2 साल का बच्चा, एक दिन में पीता 40 सिगरेट, जानिए पूरा माज़रा

strange facts about lightning

5. हैरान कर देने वाली स्पीड:

अगर इसकी स्पीड कि बात करे तो इसको मापना भी बहुत ही मुश्किल है। एक अंग्रेजी वेबसाइट के अनुसार यह 60,000 मील प्रति सैकंड के हिसाब से गिरती है। ऐसा माना जाता है कि यह सूर्य के बराबर गर्म होती है।

– ऐसी ख़बरें पढ़ने के लिए Facebook पेज लाइक करें।