Home > India > जयपुरवासी नए साल के आगाज़ पर मजा लें इन शानदार जगहों पर घूमने का…

जयपुरवासी नए साल के आगाज़ पर मजा लें इन शानदार जगहों पर घूमने का…

hang out in the new year Jaipurites

डेस्क। यदि आप भी नए साल का आगाज़ करने के लिए कही घूमने की कुछ सोच रहे हो। तो हम आपको बता रहे है, गुलाबी नगरी के नजदीक कुछ ऐसी जगह जहां आप ले सकते है घूमने का भरपूर आनंद। जी हाँ, जयपुर के आसपास की ऐसी जगहें जहाँ आप पहले से बिना कोई तैयारी किये भी जा सकते है।

 

आपने जयपुर के नाहरगढ़ ,जयगढ़ और आमेर के किले के बारे में सुना ही होगा,और बहुत बार जा भी चुके होंगे, लेकिन जयपुर इन किलो तक सीमित नहीं है। यदि आप गाड़ी चलाने के शौकीन है,तो अमूमन ये जगह आपको बेहद पसंद आएगी।

 

भानगढ़ का किला-

hang out in the new year Jaipurites

यह जगह जितनी डरावनी है उतनी ही पर्यटकों के बीच चर्चित है। नए साल पर घूमने के लिए जयपुर वासियों के लिए सबसे शानदार जगहों में से एक है। शहर के लोग यहां एक दिन जाकर वापस आ सकते है। यहां जाने के लिए सुबह जल्दी निकलें। जयपुर से करीब 85 किमी. दूर स्थित इस जगह तक पहुँचने मे कम से कम 2-3 घंटे तो लग ही जायेंगे। और हां, एक बात और बता देते है, सरकार के आदेशानुसार किले में 6 बजे के बाद प्रवेश बंद है।

 

रणथम्भोर नेशनल पार्क-

hang out in the new year Jaipurites

जयपुर से करीब 180 किमी. दूर स्थित है रणथम्भोर नेशनल पार्क,जो जाना जाता है बाघो के लिए। इस पार्क में कई तालाब, घना जंगल और एक किला भी है। बहरहाल, आप किले में तो नहीं जा सकते पर जंगल के बीच मौजूद गणेश मंदिर में दर्शन जरूर करके आ सकते है। पार्क में निजी वाहनों का प्रवेश बंद है पर पार्क क भीतर सैर करके और वन्यजीवों को करीब से देखने के लिए कैंटर,जीप और बस आदि उपलब्ध हैं। हर साल हजारों पर्यटक यहाँ बाघ देखने आते हैं।

 

बूंदी-

hang out in the new year Jaipurites

जयपुर से करीब 220 किमी दूर यह स्थल एक छोटा सा शहर है जो की अरावली की पहाड़ियो के बीच बसा है और प्राकृतिक दृश्यों से भरपूर है। इस शहर का नाम छोटा है पर जगह बहुत ही बेहतरीन है। तारागढ़ किला, गढ़ पैलेस, सुख महल, नगर सागर कुण्ड, इंदरगढ़ फोर्ट, 84 खम्बे, कमलेश्वर महादेव मंदिर, चौथ माता मंदिर आदि यहाँ के मुख्य दार्शनिक स्थल है।

 

विदेशी पर्यटकों के बीच काफी लोकप्रिय इस जगह का इतिहास भी काफी रोचक है। इतने स्थलों के बाद भी एक ऐसी जगह है जहाँ पर्यटकों का आवागमन लगा रहता है। यह कोई महल या किला नहीं। मांगीलाल समोसे वाले की दूकान। पिछले 2 दशक से लोगो के दिलों पर राज़ करने वाले इन समोसो का स्वाद आज भी लाजवाब है। तो फिर देर ना कीजिए और जल्दी ही निकल पड़े।