Home > Sports > Cricket > धोनी को पीछे छोड़कर सबसे सफल भारतीय कप्तान बने कोहली

धोनी को पीछे छोड़कर सबसे सफल भारतीय कप्तान बने कोहली

Virat Kohli

Virat Kohli। पिछले कुछ सालों में भारतीय गेंदबाज़ी और बल्लेबाज़ी अव्वल दर्जे की हो गई है। इसका पूरा श्रेय टीम के कप्तान और दुनिया के सबसे खतरनाक बल्लेबाज़ विराट कोहली (Virat Kohli ) को जाता है। विराट कोहली को जब से भारतीय टीम की कमान मिली है टीम का प्रदर्शन काफी हद तक सुधर गया है।

अभी भारतीय टीम वेस्टइंडीज में टेस्ट सीरीज खेल रही है। भारत ने अपने गेंदबाजों और बल्लेबाज़ों के शानदार प्रदर्शन की बदौलत वेस्टइंडीज को दूसरे टेस्ट में 257 रन से हरा दिया। इस जीत के साथ भारत को आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप के तहत दो टेस्टों की सीरीज जीतने से 120 अंक मिले और इस जीत के साथ विराट कोहली भारत के नंबर एक कप्तान बन गए।

-कोहली ने धोनी को पीछे छोड़ा:

यह सीरीज टीम इंडिया के कप्तान कोहली के लिए काफी महत्वपूर्ण थी। विराट कोहली ने पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को पीछे छोड़ते हुए भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तान बन गए हैं। कोहली ने भारतीय टीम के कप्तान के तौर पर 48 टेस्ट मैचों में 28 जीत दर्ज कर ली है। वहीँ धोनी ने अपने कप्तानी के करियर में 27 जीत दर्ज की थी। खा बात है कि कोहली ने अपने टेस्ट क्रिकेट कि शुरुआत भी जमैका के सबीना पार्क से की थी। और मात्र 8 साल के बाद सबसे सफल कप्तान बनने का रिकॉर्ड भी ऐसी मैदान पर अपने नाम कर लिया।

टी-20 में मलिंगा के नाम दर्ज हुए सबसे ज्यादा विकेट, 5 गेंदबाज़ जिनके नाम है सर्वाधिक विकेट