Home > Education > क्या आप जानते है आखिर 5 सितंबर को ही क्यों मनाया जाता है शिक्षक दिवस

क्या आप जानते है आखिर 5 सितंबर को ही क्यों मनाया जाता है शिक्षक दिवस

Teachers Day 2019

Teachers Day 2019। किसी भी व्यक्ति के जीवन में घरवालों के बाद अगर किसी का सबसे ज्यादा महत्व है तो वो है शिक्षक। (Teachers Day 2019) शिक्षक या गुरु का जीवन में एक महत्वपूर्ण स्थान होता है। 5 सितंबर (Teachers Day 2019) को देशभर में शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाएगा। सभी स्कूल-कॉलेजों में शिक्षक दिवस की धूम देखने को मिलती है। इस अवसर पर अनेक कार्यक्रम होते है। इस दिन शिक्षकों को सम्मानित किया जाता है।

5 सितंबर को मनाया जाता है शिक्षक दिवस:

सर्वपल्ली राधाकृष्णन एक महान दार्शनिक और शिक्षक थे और शिक्षा में उनका काफी लगाव था, इसलिए सम्पूर्ण भारत में सरकार द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में अच्छा करने वाले छात्रों को पुरस्कार दिया जाता है। डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्म दिवस के अवसर पर उनकी स्मृति में सम्पूर्ण भारत में 5 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाया जाता है। राधाकृष्णन देश के दूसरे राष्ट्रपति भी थे। उनका शिक्षा के क्षेत्र में काफी योगदान था।

गुरु-शिष्य की परम्परा रहती है बरक़रार
इस दिन को बच्चें अपने शिक्षकों के प्रति सम्मान और प्यार दिखाते है। इस दिन ज्यादातर स्कूलों में पढ़ाई नहीं होती हैं, उत्सव, कार्यक्रम आदि होते हैं। कई प्रकार कि सांस्कृतिक गतिविधियाँ होती है जिसमे छात्र और शिक्षक दोनों ही भाग लेते है। गुरु-शिष्य परम्परा को कायम रखने का संकल्प लेते हैं।

जानिए.. आखिर 5 सितंबर को ही क्यों मनाया जाता है शिक्षक दिवस