Home > Sports > Cricket > World Biggest Cricket Stadium: अहमदाबाद में विश्व का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम, 1 लाख 10 हजार दर्शकों के बैठने की व्यवस्था!

World Biggest Cricket Stadium: अहमदाबाद में विश्व का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम, 1 लाख 10 हजार दर्शकों के बैठने की व्यवस्था!

World Biggest Cricket Stadium

World Biggest Cricket Stadium: भारत का राष्ट्रीय खेल वैसे तो हॉकी माना जाता है, लेकिन क्रिकेट के लिए लोगों का प्यार और उत्सुकता देश में सबसे ज्यादा देखने को मिलती है। दुनियाभर में फुटबॉल के बाद क्रिकेट को सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है। भारत में क्रिकेट की इसी दीवानगी को ध्यान में रखते हुए देश में तैयार हो रहा है दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम

जी हां, अहमदाबाद में विश्व का सबसे बड़ा स्टेडियम बनने जा रहा है। जिसकी खबर अब सोशल मीडिया पर भी काफी देखने को मिल रही है। दावा किया जा रहा है लंदन का लॉर्ड्स मैदान हो या ऑस्ट्रेलिया का मेलबोर्न ग्राउंड अब सबसे ज्यादा मैच देखने दर्शक गुजरात में तैयार हो रहे मोटेरा स्टेडियम में ही आएंगे बता दें की पीएम मोदी जब जीसीए के अध्यक्ष थे तब उनका सपना था की मोटेरा विश्व का सबसे बड़ा स्टेडियम बने। जो अब साकार होने जा रहा है।

अभी तक दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम होने का दर्जा ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड को है। ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न शहर में स्थित इस स्टेडियम की दर्शक 95,000 बताई जाती रही है। भारत में बड़े स्टेडियम की बात करें तो कोलकत्ता का इडेन गार्डन पहले स्थान पर आता है। लेकिन इस स्टेडियम के बनने के बाद यह ताज छीन जायेगा।

दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम बनने जा रहा मोटेरा स्टेडियम में करीब 1 लाख 10 हजार क्रिकेट फैन्स एक साथ बैठकर मैच का लुफ्त उठा पाएंगे। और किसी क्रिकेट स्टेडियम में इतने दर्शक एक साथ नहीं बैठ पाएंगे। इसमें 76 कॉर्परेट बॉक्स हैं, जबकि 4 ड्रैसिंग रूम, 3 प्रैक्टिस ग्राउंड, इंडोर प्रैक्टिस पिच, ट्रेंनिग सेंटर और एक 55 रूम का क्लब हाउस है। इसके अलावा एक ओलपिंक साइज का स्विमिंग पूल, बैडमिंटन और टेनिस कोर्ट भी होगा। पूरा स्टेडियम LED फ्लडलाइट्स से रोशन रहेगा।